ब्लॉग कैसे डिज़ाइन करते हैं?

ब्लॉग कैसे डिज़ाइन करते हैं?

ब्लॉग कैसे डिज़ाइन करते हैं?
Blog theme

कैसे एक ब्लॉग डिजाइन करने के लिए और 2019 में इसे सुंदर बनाएं
क्या आप कभी अपने ब्लॉग डिज़ाइन को देखते हैं और आश्चर्य करते हैं कि क्या हुआ? आपने सोचा था कि आपके द्वारा चुना गया डिज़ाइन थीम सुंदर और रोमांचक था, लेकिन अब आपको ऐसा लग रहा है कि यह सब थोड़ा धुंधला और बदसूरत है?

आप एक बेहतर दिखने वाले ब्लॉग को डिज़ाइन करने और अपने आगंतुकों को एक भव्य अनुभव के साथ हुक करने के लिए क्या कर सकते हैं? आप अपनी सामग्री को एक सुंदर और यादगार तरीके से कैसे प्रस्तुत कर सकते हैं?


आइए उन चरणों का अन्वेषण करें जिन्हें आप ब्लॉग को डिजाइन करने के लिए ले सकते हैं और इसे सुंदर बना सकते हैं।



  • वर्डप्रेस पसंद का ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है

    1. अपना पहला वर्डप्रेस डिज़ाइन थीम कैसे स्थापित करें
    2. 2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वर्डप्रेस डिज़ाइन थीम
    3. प्रीमियम वर्डप्रेस थीम
    4. अपने डिजाइन विषय को बेहतर बनाने के लिए वर्डप्रेस कस्टमाइज़ का उपयोग कैसे करें
    5. किसी थीम के शीर्ष पर बनाने के लिए पेज बिल्डर का उपयोग करें
    6. "यह सरल, बेवकूफ रखें" एक तेज़ लोडिंग ब्लॉग है
    7. एक सुंदर ब्लॉग डिजाइन करने के लिए
    वर्डप्रेस पसंद का ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है
    क्या ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिस तरह से आप की मेजबानी की बदसूरत ब्लॉग?

    अपनी साइट को सुशोभित करने के लिए पहला कदम एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनना है जो आपको डिज़ाइन संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की अनुमति देता है। वर्डप्रेस मेरी पसंद का मंच है। मुझे यह पसंद है और मैं इस पर अपने सभी ब्लॉग चलाता हूं। यहाँ पर क्यों:

    • इसका उपयोग करने वाले लोगों के एक बड़े समुदाय के साथ इसका खुला-स्रोत है, इसे प्यार करता है और इसमें योगदान देता है। आपके डिजाइन के लिए इसका क्या मतलब है? आप हजारों मुफ्त डिज़ाइन थीम तक पहुँच प्राप्त करके f को लाभान्वित करते हैं जो एक क्लिक के साथ आपकी साइट के रूप को बदल सकते हैं। बिना किसी डिजाइन के सभी जानते हैं कि कैसे।
    • यह सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जो सभी साइटों के 34% से अधिक की मेजबानी करता है। बहुत लचीला और व्यापक है, इसलिए इसे व्हाइट हाउस और नासा जैसे संस्थानों, फेसबुक और सीएनएन जैसे निगमों से लेकर स्वतंत्र ब्लॉग जैसे मेरे जैसे सभी द्वारा उपयोग किया जाता है।
    मुझे उम्मीद है कि वर्डप्रेस को एक रूप देने के लिए ये कारण आपको समझाने के लिए पर्याप्त हैं। आपके आगंतुक इसे पसंद करेंगे।


    ब्लॉग कैसे डिज़ाइन करते हैं?
    Blog theme


    वर्डप्रेस के साथ शुरुआत कैसे करें
    आपको एक डोमेन नाम और एक होस्टिंग सर्वर की आवश्यकता है। यह आपकी साइट को दुनिया में किसी के लिए भी उपलब्ध और सुलभ बनाने के लिए है।

    प्रकटीकरण: इस लेख में सहबद्ध लिंक शामिल हैं। यह मेरे ब्लॉग का समर्थन करने में मदद करता है और मुझे इस तरह से मार्गदर्शिकाएँ जारी रखने की अनुमति देता है। यदि आप मेरे लिंक पर क्लिक करते हैं और खरीदारी करते हैं, तो मैं आपको बिना किसी अतिरिक्त लागत के कमीशन कमाता हूं। मैं केवल उन उत्पादों को बढ़ावा देता हूं जिन पर मुझे विश्वास है कि वे आपके लिए मूल्यवान होंगे।

    जो मैं सुझाता हूं वह वही है जिसका मैं व्यक्तिगत रूप से उपयोग करता हूं। मेरा ब्लॉग GreenGeeks पर होस्ट किया गया है और उनके पास एक बढ़िया वर्डप्रेस डिज़ाइन अनुभव के लिए आपके पास आवश्यक सभी चीजें हैं:

    • वे वर्डप्रेस होस्टिंग के विशेषज्ञ हैं, 10 वर्षों से अधिक का अनुभव है और सैकड़ों हजारों साइटों का घर है।
    • लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में 24/7/365 ग्राहक सहायता के साथ लाइव चैट, ईमेल और फोन के माध्यम से। उनके पास 30-दिन की मनी-बैक गारंटी भी है।
    • आपको एक मुफ्त डोमेन नाम और एक साइट है जो तेजी से लोड हो रही है, स्वचालित अपडेट के लिए धन्यवाद बनाए रखना आसान है और उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। आपकी साइट इको-फ्रेंडली और कार्बन-कम करने वाली भी होगी।
    • अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को उठने और चलने में 10 मिनट का समय लगेगा और एक ब्लॉग की मेजबानी के लिए प्रति माह $ 2.95 की लागत आती है।

    ये वर्डप्रेस स्थापित करने के लिए कदम से कदम निर्देश हैं:

    चरण 1: ग्रीनजीक्स वर्डप्रेस होस्टिंग पृष्ठ पर, अपनी योजना चुनें। जब तक मैं एक से अधिक ब्लॉग चलाता हूं, मैं $ 5.95 / महीने पर इकोसाइट प्रो के लिए भुगतान करता हूं। $ 2.95 / माह पर इकोसाइट लाइट उन लोगों के लिए सर्वोत्तम मूल्य है, जिनके पास केवल एक ब्लॉग है। बड़े हरे "आरंभ करें" बटन पर क्लिक करें।

    चरण 2: अपना मुफ्त डोमेन नाम पंजीकृत करें। अपना चुना हुआ डोमेन नाम टाइप करें और "उपलब्धता की जांच करें" पर क्लिक करें।

    चरण 3: "खाता जानकारी" में अपने सभी व्यक्तिगत विवरण भरें।
    चरण 4: "पैकेज सूचना" में आप अपनी चुनी हुई योजना का सारांश देखते हैं। सर्वोत्तम मूल्य मासिक मूल्य प्राप्त करने के लिए आपको 3 साल के लिए साइन अप करना होगा। इस तरह से अधिकांश होस्टिंग कंपनियों ने अपना मूल्य निर्धारित किया है।

    Ecosite Lite पर 3 साल की मेजबानी करने पर कुल $ 106.20 का बिल दिया जाता है। यदि आप केवल एक वर्ष खरीदना चाहते हैं, तो कुल कीमत $ 59.40 होगी।

    आप अपना "सर्वर स्थान" चुन सकते हैं। डिफ़ॉल्ट संयुक्त राज्य है। अन्य विकल्प कनाडा और यूरोप हैं। जहां आपके लक्षित दर्शकों का बहुमत है, वहां सर्वर लोकेशन को सबसे करीब से चुनें।

    उच्चतम मूल्य वाला "कूपन कोड" स्वचालित रूप से लागू होता है। आपको हमेशा सबसे अच्छा संभव सौदा मिलता है।

    चरण 5: अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण भरें और "खाता बनाएं और आरंभ करें" बटन पर क्लिक करें। अपने खाता लॉगिन विवरण के साथ एक ईमेल की प्रतीक्षा करें।

    चरण 6: अपने ग्रीनगिक्स खाते में प्रवेश करें और "CPANEL" बटन पर क्लिक करें। "Softaculous Apps इंस्टालर" का पता लगाने के लिए शीर्ष बॉक्स में "सॉफ्ट" के लिए खोजें। यह WordPress को स्थापित करने का आसान तरीका है।

    चरण 7: वर्डप्रेस पर क्लिक करें और अगले पेज पर "अभी स्थापित करें" बटन पर क्लिक करें।
    चरण 8: "साइट सेटिंग्स" में अपना साइट नाम और साइट विवरण लिखें। आप नहीं चाहते कि आपका ब्लॉग "मेरा वर्डप्रेस ब्लॉग" हो या "बस एक और वर्डप्रेस साइट"।

    चरण 9: "व्यवस्थापक खाते" में एक नया व्यक्तिगत उपयोगकर्ता नाम और एक मजबूत पासवर्ड चुनें। चूक का उपयोग न करें। ये आपके वर्डप्रेस लॉगिन विवरण होंगे।
    चरण 10: "उन्नत विकल्प" पर क्लिक करें और "किसी भी नवीनतम संस्करण उपलब्ध" के लिए ऑटो अपग्रेड वर्डप्रेस का चयन करें। ऑटो अपग्रेड प्लग इन और थीम भी। "स्वचालित बैकअप" को "सप्ताह में एक बार" सेट करें।

    चरण 11: "इंस्टॉल" बटन पर क्लिक करें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आपका ब्लॉग सेट न हो जाए। आप अपने वर्डप्रेस उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ yourblogname.com/wp-admin/ पर लॉग इन कर सकते हैं। आप ब्लॉग के लिए तैयार हैं!


    ब्लॉग कैसे डिज़ाइन करते हैं?
    Blog theme


    अपना पहला वर्डप्रेस डिज़ाइन थीम कैसे स्थापित करें
    वर्डप्रेस का उपयोग करने से आपके पास सप्ताह का समय और बहुत सारा पैसा बच जाएगा, क्योंकि आपको अपने ब्लॉग के डिजाइन को बनाने या बनाने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

    इसके पीछे के समुदाय ने 7,000 से अधिक वर्डप्रेस थीम बनाई हैं जो सुंदर और सुविधा संपन्न हैं। आपके पास काम करने वाले ब्लॉग डिज़ाइन टेम्प्लेट को चुनने के लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प होंगे।

    मेरा सुझाव है कि आप अपने WordPress व्यवस्थापक तक पहुंचें और अपने आप को बाएं हाथ के नेविगेशन पर "प्रकटन" अनुभाग से परिचित कराएं।

    आपके ब्लॉग डिज़ाइन विकल्पों में से अधिकांश वहाँ होंगे। आप वहां थीम खोज, पूर्वावलोकन और इंस्टॉल कर सकते हैं।

    देखें कि वर्डप्रेस थीम को इंस्टॉल और सक्रिय करना कितना आसान है:

    1. समय की जरूरत: 2 मिनट

    2. यहाँ वर्डप्रेस थीम को कैसे स्थापित किया जाए।

    3. प्रकटन मेनू पर जाएँ
    4. अपने WordPress डैशबोर्ड में "उपस्थिति" मेनू के भीतर "थीम्स" पर क्लिक करें।

    5. "नया जोड़ें" पर क्लिक करें
    6. फिर अलग डिज़ाइन के अवसरों की खोज के लिए उस पृष्ठ के शीर्ष पर "नया जोड़ें"।

    7. उपलब्ध विभिन्न वर्डप्रेस विषयों का अन्वेषण करें
    8. "फीचर्ड", "लोकप्रिय" या "नवीनतम" थीम के माध्यम से ब्राउज़ करें। या "फ़ीचर फ़िल्टर" का उपयोग सटीक विशेषताओं के साथ अधिक विशिष्ट विषयों को खोजने के लिए करें जिन्हें आप खोज रहे हैं। रंग, लेआउट, सुविधाओं और विशिष्ट विषयों के आधार पर छाँटें।

    9. अपने ब्लॉग पर किसी विशिष्ट विषय को सक्रिय करने के लिए "इंस्टॉल करें" पर क्लिक करें
    10. जब आपको एक ब्लॉग थीम डिज़ाइन मिलती है, जिसे आप पसंद करते हैं, तो बस इसे "इंस्टॉल करें" पर क्लिक करके अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर सक्रिय करें।

    11. जब तक आप एकदम सही नहीं मिलते तब तक विभिन्न डिज़ाइनों के बीच स्विच करना और उनका परीक्षण करना आसान है। यह आपकी सामग्री को बिल्कुल प्रभावित नहीं करता है। यह सभी इस बात से अछूता नहीं है कि आप किस वर्डप्रेस विषय का उपयोग कर रहे हैं।

    12. एक महान वर्डप्रेस डिजाइन विषय के संकेत क्या हैं?
    13. प्रत्येक वर्डप्रेस थीम में आगे के विवरण के साथ एक पृष्ठ है। इससे आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद मिल सकती है। आप अधिक विवरण जान सकते हैं और देख सकते हैं कि विषय आपके ब्लॉग पर कैसा दिखेगा।
    14. गुणवत्ता वर्डप्रेस थीम की खोज के लिए कुछ संकेत देखने के लिए:
    • अंतिम अद्यतन तिथि हाल ही में होनी चाहिए। आप चाहते हैं कि आपकी थीम सभी नवीनतम वर्डप्रेस अपडेट के साथ संगत और सही ढंग से काम करे। सॉफ्टवेयर के अधिकांश हाल के संस्करणों में पुराने विषय टूट सकते हैं। वर्डप्रेस लगातार बदल रहा है और आपकी सेवा जारी रखने के लिए आपकी थीम को अपग्रेड और नवीनतम बग फिक्स की आवश्यकता है।
    • सक्रिय इंस्टॉल की संख्या से पता चलता है कि अभी कितने ब्लॉग थीम का उपयोग करते हैं। जितना बेहतर यह पता चलता है कि थीम गुणवत्तापूर्ण है, लेकिन अपने ब्लॉग को हजारों अन्य ब्लॉगों की तरह न देखें।
    • 1 और 5 सितारों के बीच की रेटिंग संख्या। जितनी अधिक रेटिंग उतनी बेहतर थीम हो सकती है।
    • समीक्षाओं के माध्यम से देखें कि लोग थीम के बारे में क्या कह रहे हैं।
    • क्या डेवलपर सक्रिय रूप से लोगों की प्रतिक्रिया और मदद करता है? क्या एक सक्रिय डेवलपर या कंपनी द्वारा थीम को सक्रिय रूप से बनाए रखा, अद्यतन और समर्थित है? यदि डेवलपर सक्रिय और सहायक है तो यह आदर्श होगा।
    ब्लॉग कैसे डिज़ाइन करते हैं?
    Blog theme


    मोबाइल फोन और उत्तरदायी ब्लॉग डिजाइन
    स्मार्टफोन की बिक्री कंप्यूटर की बिक्री से आगे निकल गई है। मोबाइल ट्रैफ़िक ने दुनिया भर में डेस्कटॉप ट्रैफ़िक को पीछे छोड़ दिया है। मोबाइल और टैबलेट उपकरणों में वैश्विक इंटरनेट यातायात का 55% से अधिक हिस्सा होता है।

    छोटे स्क्रीन या टच स्क्रीन पर शानदार दिखने वाले ब्लॉग को कैसे डिज़ाइन किया जाए, यह एक और महत्वपूर्ण विचार है।

    उत्तरदायी डिजाइन स्मार्ट है और उपयोगकर्ता जिस डिवाइस के साथ ब्राउज कर रहा है, उसके स्क्रीन साइज पर निर्भर करता है और आगंतुकों के लिए अनुकूलतम अनुभव प्रदान करता है।

    यह मोबाइल डिवाइस पर बड़े डेस्कटॉप मॉनिटर से लेकर छोटे स्क्रीन तक सभी चीजों पर काम करता है।

    Google आपके ब्लॉग रूप को कॉन्फ़िगर करने के लिए सबसे अच्छे तरीके के रूप में उत्तरदायी डिज़ाइन की अनुशंसा करता है क्योंकि यह उपयोगकर्ता के लिए आसान है और अन्य मोबाइल समाधानों की तरह पुनर्निर्देशन की कोई आवश्यकता नहीं है।

    यदि आप जांचना चाहते हैं कि आपका वर्डप्रेस विषय मोबाइल उपकरणों पर कैसे काम करता है, तो Google से इस मोबाइल के अनुकूल परीक्षण करें।

    वर्डप्रेस थीम उस ब्लॉग का उपयोग क्या है?
    अच्छे ब्लॉग डिज़ाइन का एक वैकल्पिक तरीका यह है कि आप अपने पसंदीदा ब्लॉग पर जाएँ और जानें कि वे किस थीम का उपयोग करते हैं। जब आपको कोई ऐसा ब्लॉग मिलता है, जिसे आप यह देखना बहुत सरल समझते हैं कि वह किस डिज़ाइन का उपयोग करता है। ऐसे:

    1. विचाराधीन ब्लॉग पर जाएँ
    2. अपनी ब्राउज़र विंडो में ब्लॉग पेज पर कहीं भी राइट-क्लिक करें
    3. राइट-क्लिक मेन्यू में “View Page Source” पर क्लिक करें
    4. HTML स्रोत पृष्ठ पर, "style.css" या "/ थीम /" खोजें और खोजें
    5. आपको मिलने वाली कोड की रेखा कुछ इस तरह दिखाई देगी: domain.com/wp-content/themes/theme-name/style.css
    6. "थीम-नाम" के स्थान पर आपके पास वर्डप्रेस थीम का नाम होगा जिसे ब्लॉग उपयोग कर रहा है
    7. वैकल्पिक रूप से, आप "style.css" लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं
    8. Style.css फ़ाइल के शीर्ष पर, आपको विषय लेखक और URL जैसे और विवरण मिलेंगे जहाँ आप विषय के बारे में अधिक जान सकते हैं

    तो अब आपके पास सभी विवरण हैं जो आपको खोजने की आवश्यकता है कि ब्लॉग किस विषय का उपयोग कर रहा है। दो मिनट लगते हैं। कोई फैंसी वर्डप्रेस थीम डिटेक्टर टूल की आवश्यकता नहीं है।

    अब आप अपने WordPress ब्लॉग डैशबोर्ड में Appearance मेनू पर जा सकते हैं, उस थीम को खोजें और सक्रिय करें जिसे आपने अभी खोजा था।

    ध्यान दें कि कुछ ब्लॉग एक कस्टम वर्डप्रेस थीम समाधान का उपयोग करते हैं जो खरोंच से बनाया गया है। कुछ एक या दूसरे कारण के लिए अपने विषय का नाम छिपाने की कोशिश करते हैं।

    जब तक आप उनसे नहीं पूछते, तब तक विषय नाम जानना बहुत असंभव हो जाता है।

    एक्शन पॉइंट: प्रक्रिया के साथ और अधिक आराम पाने के लिए एक अच्छा वर्डप्रेस थीम या दो स्थापित करें और समझें कि यह कैसे काम करता है। आप देखेंगे कि आपके डिज़ाइन को बदलना कितना आसान है।

    2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वर्डप्रेस डिज़ाइन थीम
    यह सबसे प्रभावशाली मुफ्त वर्डप्रेस विषयों में से कुछ की सूची है जो मैंने आपकी प्रेरणा के लिए चुना है। वे सब कुछ आप एक ब्लॉग डिजाइन में देख होना चाहिए सुविधा।

    वे सुंदर, न्यूनतर, मोबाइल उत्तरदायी, स्वच्छ कोडित, तेज लोडिंग, हल्के, लगातार अद्यतन और पूरी तरह से डेवलपर्स और समुदाय द्वारा समर्थित हैं।

    • GeneratePress: यह एक हल्का विषय है जिसका उपयोग मैं अपने ब्लॉग पर करता हूं। यह एक सहबद्ध लिंक है

    विभिन्न विषयों जैसे कि यात्रा ब्लॉग या फैशन ब्लॉग के लिए विशेष विषयों में कुछ विशेष विषयों पर भी विचार करें। उदाहरण के लिए देखें कि अधिक विवरण के लिए फैशन ब्लॉग कैसे शुरू करें।

    प्रीमियम वर्डप्रेस थीम
    आप न केवल मुफ्त थीम तक सीमित हैं। कई बेहतरीन प्रीमियम वर्डप्रेस थीम प्रोवाइडर हैं। आपको आमतौर पर प्रति विषय का भुगतान करना होगा जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं या आप उनके सभी विषयों के कुल पैकेज एक में खरीद सकते हैं।

    वर्डप्रेस प्रीमियम थीम स्पेस में कुछ बड़े नाम इस प्रकार हैं:

    StudioPress: Genesis by StudioPress सबसे लोकप्रिय प्रीमियम विषयों में से एक है। उन्होंने विभिन्न उपयोग के मामलों के लिए विभिन्न प्रकार के थीम बनाए हैं। मैं अब इस ब्लॉग पर अकादमी प्रो विषय का उपयोग करता हूं।

    Pixelgrad: वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए 20 से अधिक विभिन्न प्रीमियम थीम। छोटे व्यवसाय और रेस्तरां के लिए बनाई गई थीम से लेकर पत्रिका थीम तक सब कुछ।

    TemplateMonster: विशेष रूप से वर्डप्रेस पर केंद्रित नहीं है, लेकिन उनके पास प्रीमियम वर्डप्रेस थीम की एक बड़ी रेंज है। इस समय 2,000 से अधिक है।

    अपने डिजाइन विषय को बेहतर बनाने के लिए वर्डप्रेस कस्टमाइज़ का उपयोग कैसे करें
    "सूरत" मेनू के भीतर वर्डप्रेस "कस्टमाइज़" अनुभाग आपको पूर्वावलोकन करने की अनुमति देता है कि किसी विशेष विषय का उपयोग करते समय आपका ब्लॉग और आपकी सामग्री कैसी दिखती है।

    आप अपना नेविगेशन मेनू भी बना सकते हैं, अपने ब्लॉग के हेडर लोगो को बदल सकते हैं और अपने साइडबार में विजेट्स को संपादित कर सकते हैं।

    यहां आपके "अनुकूलित" अनुभाग के बारे में सोचने के लिए आवश्यक तत्व हैं:

    फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करने के लिए
    फ़ॉन्ट, फ़ॉन्ट आकार, अक्षरों और लाइन-ऊँचाई के बीच रिक्ति सभी पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है कि आपके आगंतुक ऑनलाइन पढ़ते समय कैसा महसूस करते हैं।

    स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन बढ़ रहे हैं जिसका मतलब है कि आपको इन नए स्क्रीन के लिए अपनी सामग्री को अधिक पठनीय बनाने की आवश्यकता है। बड़ा फ़ॉन्ट आपके ब्लॉग को अधिक स्पष्ट और देखने में आसान बनाता है।

    Sans-Serif फ़ॉन्ट्स डिजिटल सामग्री के लिए सबसे उपयुक्त हैं, जबकि आप चाहते हैं कि आपका फ़ॉन्ट आकार न्यूनतम पर 16pt का हो और सर्वोत्तम परिणामों के लिए 20pt + तक अधिक जाना चाहिए।

    कुछ वर्डप्रेस थीम बॉक्स के बाहर टाइपोग्राफी के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित हैं। पेज बिल्डर्स आपके लिए फ़ॉन्ट प्रकार, आकार और रंग भी बदलना आसान बनाते हैं।

    आप आसान Google फ़ॉन्ट्स प्लगइन भी स्थापित कर सकते हैं जो आपके ब्लॉग के विभिन्न क्षेत्रों में सरल और दृश्य तरीके से अपने फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार को बदलना आसान बनाता है।

    प्लगइन आपको लेने और उपयोग करने के लिए सैकड़ों सुंदर वेब फोंट तक पहुंच प्रदान करता है।

    अपनी पसंद का एक रंग पैलेट
    यदि आप अपने पोस्ट बैकग्राउंड रंग, फ़ॉन्ट रंग, लोगो और अधिक को अनुकूलित करने जा रहे हैं, तो सभी अच्छी थीम पहले से ही अपनी स्वयं की रंग योजनाओं के साथ आती हैं, रंगों के बारे में थोड़ा सीखना आपके लिए अच्छा है।

    रंग पट्टियाँ आपके ब्लॉग पोस्ट को बना या बिगाड़ सकती हैं। एक गैर-पेशेवर डिजाइनर के रूप में, मैं बड़े ब्रांडों और रंगों से प्रेरित होता हूं जो वे उपयोग करते हैं।

    यह आपके लिए एक आदर्श वेबसाइट है कि बड़े ब्रांड किस रंग के पैलेट का उपयोग करते हैं। इन कंपनियों के पास अपने ब्रांडिंग पर काम करने वाले कई लोग हैं और उन्होंने व्यापक शोध किया है, इसलिए उनसे सीखना उपयोगी है।

    रंग भी अर्थ देते हैं इसलिए यह सुनिश्चित करना उपयोगी है कि जब आप एक निश्चित रंग का उपयोग कर रहे हैं तो आपकी सामग्री क्या है।

    आपका लोगो और नेविगेशन मेनू
    एक बेहतरीन हेडर सेक्शन होना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके ब्लॉग में प्रवेश करते समय लोग सबसे पहले देखते हैं। यह वही है जो आपको बाहर खड़ा करता है और ब्लॉगर्स के अंतहीन पूल में पहचानने योग्य बनाता है।

    सुनिश्चित करें कि आपका हैडर पेशेवर दिखता है और आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है और आपका ब्लॉग क्या है। 


  • एक वर्णनात्मक लेकिन संक्षिप्त टैगलाइन शामिल करें। आगंतुकों को बताएं कि उनके लिए क्या स्टोर है, आपका ब्लॉग किस बारे में है और आपकी सामग्री उनके लिए कौन सी समस्याएं हल करेगी। आपके ब्लॉग का उद्देश्य स्पष्ट और तुरंत आपके पहली बार आने वाले आगंतुकों के लिए स्पष्ट है।

    • स्वागत संदेश और मुस्कान के साथ बल्ले से अपना परिचय दें। अपने व्यक्तित्व को निखारें। अपनी छवि शामिल करें। आपका ब्लॉग अद्वितीय है, लेकिन केवल आपकी वजह से, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके आगंतुक इसे जल्द से जल्द देखें।
    • लोगों को परिचित पसंद है तो अपने आगंतुक को घर पर महसूस करें। शीर्ष पर एक स्पष्ट नेविगेशन मेनू शामिल करें। अपने ब्लॉग को सर्वोत्तम रूप से प्रस्तुत करने के लिए अपने नेविगेशन में कौन से पेज या पोस्ट डालना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें (संपर्क, पेज, सेवाओं आदि के बारे में)।
    • अपने नेविगेशन को चिपचिपा बनाने पर विचार करें। कई साइटें अब अपने ब्राउज़र विंडो के शीर्ष पर अपने नेविगेशन मेनू को ठीक करती हैं, इसलिए पेज को नीचे स्क्रॉल करते ही मेनू आपका अनुसरण करता है। यह विज़िटर को आपके ब्लॉग को किसी भी समय आसानी से नेविगेट करने में मदद करता है और उन्हें आपकी सामग्री का गहराई से पता लगाने के लिए मिलता है।
    • विशिष्ट लोगो अद्भुत काम कर सकते हैं। कई ब्लॉग में टेक्स्ट-आधारित लोगो की सुविधा है। ये बहुत अच्छा काम कर सकते हैं, खासकर अगर आप इस पोस्ट में पहले बताए गए शांत फोंट में से एक का उपयोग कर रहे हैं। गैर-डिजाइनरों के लिए कुछ फास्ट लोगो निर्माता भी हैं जैसे कि यह एक।
    • यदि आप चाहते हैं कि लोग इधर-उधर रहें, तो उनके लिए अपनी सामग्री ढूंढना आसान बनाएं। लोकप्रिय पोस्ट, मुख्य गाइड प्रदर्शित करें, और एक प्रमुख खोज फ़ील्ड है। एक लाइव खोज प्लगइन पर विचार करें जो फेसबुक या Google खोज कार्यों की तरह काम करता है। खोज क्वेरी लिखना शुरू करने पर आपके आगंतुक को आपकी पोस्ट का ड्रॉप-डाउन मिलेगा। यह खोज करने का एक तेज़ तरीका है।
    • सोशल मीडिया फॉलोअर आकार, सोशल मीडिया शेयर की संख्या और टिप्पणियों की संख्या जैसे सामाजिक प्रमाण प्रदर्शित करें। यदि आगंतुक देखते हैं कि आपका ब्लॉग लोकप्रिय है, बार-बार और साझा किया जाता है तो अधिक संभावना है कि वे चारों ओर चिपकेंगे। अगर ये सभी लोग इस ब्लॉग को पसंद करते हैं तो आसपास अन्य अच्छी चीजें होनी चाहिए। सामाजिक प्रमाण को एकीकृत करने के लिए वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग करें।

    साइडबार करने के लिए या साइडबार के लिए नहीं
    साइडबार सामाजिक मीडिया बटन, खोज बटन, अभिलेखागार, विज्ञापन और यहां तक ​​कि शब्द बादलों जैसी चीजों के साथ बहुत अव्यवस्थित होते हैं।

    और मोबाइल आगंतुकों के लिए, वे स्क्रीन के निचले भाग में सभी तरह से लोड करते हैं जो धीमी गति से लोड करने की गति में योगदान करते हैं।

    अपने साइडबार की समीक्षा करें। क्या आपको वास्तव में अपने साइडबार में सब कुछ चाहिए?

    आप इसे और अधिक केंद्रित कैसे बना सकते हैं ताकि यह आपके आगंतुक को आपकी सामग्री की गहराई से खोज करने और आपके प्रमुख पदों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करे। क्या आपको एक साइडबार की आवश्यकता है?

    पोस्ट के माध्यम से स्क्रॉल करते समय आपके पास ऊपर की तरफ साइडबार होगा लेकिन जितना अधिक आप स्क्रॉल करेंगे, उतना ही सफेद स्थान होगा जहां साइडबार समाप्त हो जाएगा। यह मूल्यवान स्थान की बर्बादी है।

    अपने साइडबार में एक चिपचिपे विजेट में रखें ताकि यह आगंतुक के साथ स्क्रॉल हो सके। सब्सक्राइबर या सोशल मीडिया फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने के लिए आपके पास सब्सक्रिप्शन विजेट स्टिकी हो सकता है।

    या आप अधिक क्लिक पाने के लिए अपनी लोकप्रिय पोस्टों को चिपका सकते हैं और लोगों को आपकी सामग्री के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकते हैं। Q2W3 फिक्स्ड विजेट प्लगइन आपको ऐसा करने की अनुमति देता है।

    हर पोस्ट एक संभावित शुरुआती बिंदु है
    यह आपके ब्लॉग के होम पेज डिज़ाइन के बारे में नहीं है। आपके पहली बार आने वाले अधिकांश आगंतुक सीधे आपके व्यक्तिगत ब्लॉग पोस्ट पर आते हैं।

    सामाजिक समाचार फ़ीड और खोज इंजन लोगों को गहराई से ड्राइव करते हैं। ये आगंतुक शायद आपके होम पेज को कभी न देख सकें।

    ब्लॉगर अपने होम पेज पर बहुत अधिक समय खर्च करते हैं और इसे बाकी साइट को नजरअंदाज करते हुए ध्यान केंद्रित करते हैं। यह एक गलती है।

    एक्शन पॉइंट: कस्टमाइज़ सेक्शन वह जगह है जहाँ आप अपनी थीम के कई पहलुओं को बदल सकते हैं। इसका अन्वेषण करें, चीजों का परीक्षण करें और देखें कि क्या संभव है।

    किसी थीम के शीर्ष पर बनाने के लिए पेज बिल्डर का उपयोग करें
    ब्लॉग डिजाइन करने के लिए सबसे आसान संभव उपाय यह है कि आप किसी ऐसे विषय का चयन करें जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं और उसे अनुकूलित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

    फिर जैसे ही आप विषय को सक्रिय करते हैं, अपने आला को जाने और जीतने के लिए तैयार हैं।

    यदि आप कोडिंग के साथ सहज नहीं हैं, तो ऐसे विषय को चुनना सबसे अच्छा है जो बिना कोडिंग कौशल के भी संपादन और अनुकूलित करना आसान बनाता है।

    एक सरल और आसान इंटरफ़ेस के साथ अपने ब्लॉग डिज़ाइन को अनुकूलित करने की क्षमता एक वर्डप्रेस थीम से दूसरे में बहुत भिन्न होती है।

    कुछ में ड्रैग-एंड-ड्रॉप, उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है। कुछ को केवल CSS और कोडिंग द्वारा संपादित और अनुकूलित किया जा सकता है।

    अधिकांश विषयों को संपादित करना आसान नहीं है और जहां पृष्ठ के निर्माता चित्र में आते हैं।

    पेज बिल्डर्स प्लगइन्स हैं जो किसी भी विषय के शीर्ष पर काम करते हैं और आपको सरल लेआउट और ड्रॉप इंटरफ़ेस के साथ अपने लेआउट को बनाने और अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं और कोडिंग की कोई आवश्यकता नहीं है।

    पृष्ठ निर्माता आपको बिना किसी डिज़ाइन के जाने-समझे एक पेशेवर और अनोखा दिखने वाला ब्लॉग बनाने की अनुमति देते हैं।

    • आप अपनी सामग्री को कैसे प्रस्तुत करना चाहेंगे?
    • आप किन रंगों का उपयोग करना चाहते हैं?
    • क्या आप अपने पोस्ट और पेज को एक दूसरे से बहुत अनोखा और अलग करना चाहेंगे?
    • क्या एक साइडबार या दो साइडबार या शायद कोई नहीं?
    बाईं ओर दाईं ओर या सामग्री के दोनों तरफ कैसे? क्या आप कार्रवाई के लिए एक बड़ी कॉल करना चाहेंगे? या एक पूर्ण-चौड़ाई अनुभाग? ये सब और बहुत कुछ पेज बिल्डरों की मदद से करना आसान है।


    ये तीन सबसे लोकप्रिय पृष्ठ बिल्डर्स हैं जो मैं आपको सलाह देने की कोशिश करता हूं और आपको जो सबसे अच्छा लगता है उसे चुनें:


  • पेज बिल्डर SiteOrigin द्वारा

    • एलिमेंट पेज बिल्डर
    • बीवर बिल्डर (सहबद्ध लिंक)

    एक तेज़ लोडिंग ब्लॉग के लिए "इसे सरल, मूर्ख रखें"
    पहली बार आगंतुकों को यह तय करने में कुछ सेकंड से भी कम समय लगता है कि आपका ब्लॉग देखने लायक है या नहीं। आपको उनका ध्यान आकर्षित करना होगा और इसे प्रभावी ब्लॉग डिज़ाइन के साथ तेज़ी से प्राप्त करना होगा।

    प्रयोज्यता के बारे में सोचो। आगंतुकों को न केवल आपके ब्लॉग के सौंदर्यशास्त्र का उपयोग करना चाहिए, बल्कि उपयोग की आसानी, पृष्ठ गति और उपयोगकर्ता-मित्रता भी चाहिए।

    इस बात पर विचार करें कि डिज़ाइन आपके ब्लॉग की गति और आगंतुक के अनुभव को कैसे प्रभावित करता है और आपके ब्लॉग को अधिकतम दो सेकंड में लोड करने का लक्ष्य रखता है।

    अपने ब्लॉग को आंखों पर आसान बनाएं और अव्यवस्था-मुक्त करें। आधुनिक ब्लॉग (और वेब) डिज़ाइन में कम अधिक है। सादगी के नियम।

    अपनी सामग्री ब्राउज़ करते समय यह आपके आगंतुकों को बेहतर अनुभव देता है। यह कंटेंट पर अधिक जोर देता है और आपके ब्लॉग को तेजी से लोड करता है।

    सिर्फ इसलिए कि आप YouTube ब्लॉग शुरू नहीं कर रहे हैं, इसका मतलब यह है कि आपको हर पृष्ठ पर पाँच YouTube एम्बेड रखने की आवश्यकता है। इन बातों पर गौर करें:

    • उन अयोग्य डिज़ाइन तत्वों को अनदेखा और हटाएं जो मायने नहीं रखते हैं। बटन, विजेट, विज्ञापन, पॉप-अप और अन्य विकर्षण निकालें। सिर्फ इसलिए कि हर दूसरे ब्लॉग के पास यह है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उनके पास भी होना चाहिए।
    • क्या आपको वास्तव में उन सभी सोशल मीडिया शेयर और फॉलो बटन की आवश्यकता है? क्या उन्हें वास्तव में कोई क्लिक मिलता है या वे सिर्फ लोगों को विचलित करते हैं? उन बटनों पर ध्यान दें जो आपके दर्शकों पर सबसे अधिक प्रभाव डालते हैं। और आधिकारिक बटन के बजाय हल्के संस्करणों का उपयोग करें।
    • पहली जगह में जो आवश्यक नहीं है उसे जोड़ने से बचना चाहिए। इस बारे में सोचें कि किसी भी डिजाइन तत्व का उद्देश्य क्या है? आपको उन विशेषताओं की आवश्यकता नहीं है जो किसी ने नहीं मांगी हैं और जिसका कोई उपयोग नहीं कर रहा है। गुणवत्ता पर ध्यान दें, न कि उन तत्वों के लिए जगह बनाने के लिए जो फर्क करते हैं।

    एक सुंदर ब्लॉग डिजाइन करने के लिए
    कुछ अटपटा लग रहा है? आप जो कुछ भी करते हैं वह ब्लॉग डिज़ाइन के बारे में सोचने में बहुत अधिक समय खर्च नहीं करता है।

    कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका ब्लॉग कितना सुंदर है, यह आपके द्वारा महान सामग्री बनाने और आगंतुकों को आकर्षित करने पर समय व्यतीत किए बिना कभी नहीं बढ़ेगा।

    यह वास्तविक दुनिया और वास्तविक आगंतुक हैं जो आपको भविष्य में बेहतर डिजाइन निर्णय लेने की ओर ले जाएंगे। इसलिए अच्छे डिजाइन थीम में से एक को चुनें, इसे थोड़ा कस्टमाइज़ करें और इसे जल्दी से जंगली में निकाल दें।


    Comments

    Popular posts from this blog

    On Page SEO: Best Techniques for Beginners

    how to wright SCO friendly blog

    blogger meaning in English