अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कैसे करें

अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कैसे करें

अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कैसे करें
Keyword

Keyword Research कई महत्वपूर्ण तत्व हैं जो ब्लॉग शुरू करते समय विचार किए जाने चाहिए, और सफल होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे सभी सही किए गए हैं। उन आवश्यक तत्वों में से एक कीवर्ड अनुसंधान है, जिस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सही कीवर्ड का चयन करना आपके ब्लॉग को मिलने वाले विचारों की संख्या बढ़ाने का एक मुख्य तरीका है।

बहुत से नए ब्लॉगर खोजशब्द अनुसंधान करने पर भी विचार नहीं करते हैं, और इसके कारण, वे अपने ब्लॉग पर आगंतुकों को पाने के लिए संघर्ष करते हैं, चाहे वे कितनी भी कोशिश कर लें। अन्य लोग केवल "सबसे लोकप्रिय" कीवर्ड जोड़ते हैं, लेकिन वे यह नहीं समझते हैं कि यदि कोई कीवर्ड बहुत सामान्य है, तो यह मदद नहीं करेगा, लेकिन अपने ब्लॉग को खोज परिणामों के 15 वें पृष्ठ पर भेजें।

इस भाग को छोड़ना कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि आप अपने ब्लॉग को उतनी तेजी से नहीं बढ़ा सकते जितना आप चाहते हैं, इसलिए आप क्या कर सकते हैं? सीधे शब्दों में कहें, तो आपको ऐसे कीवर्ड खोजने के लिए खोजशब्द अनुसंधान करना होगा जो अच्छी तरह से काम करेंगे और आपके ब्लॉग को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में उच्च रैंक देने में मदद करेंगे। यह एक साधारण बात नहीं है, क्योंकि सभी ब्लॉग और लक्ष्य बाजार अलग हैं।

आपको सही एसईओ उपकरण और सही ज्ञान की आवश्यकता होगी जो आपको इस प्रक्रिया को सही ढंग से शुरू करने में मदद करेगा और इसके माध्यम से आसानी से चलेगा। यह मार्गदर्शिका आपके कीवर्ड अनुसंधान को ठीक से संरचित करने के लिए सुझाव प्रदान करेगी, और आप इसे अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।

सबसे पहले, आपको यह समझना चाहिए कि आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी कीवर्ड रणनीति की आवश्यकता क्यों है। कीवर्ड आपकी जैविक पहुंच का एक विस्तार हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपको पाठकों को वास्तविक रुचि के साथ आकर्षित करने की अनुमति देंगे जो आपके ब्लॉग को प्रदान करना है। बेशक, यदि आप एक अच्छी कीवर्ड रणनीति बनाते हैं जो भ्रामक नहीं है।

ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आपके ब्लॉग के लिए सबसे मूल्यवान संपत्ति है, और आपको अपने ब्लॉग को विकसित करने के लिए जितना संभव हो उतना अधिक होना चाहिए।


अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कैसे करें
Keyword

आला विषयों को खोजने के लिए मंथन
किसी और चीज के बारे में सोचे बिना, अपनी रुचि के अनुसार सभी चीजों को लिखकर अपनी निर्णय प्रक्रिया शुरू करें। ये व्यक्तिगत हित या पेशेवर हित हो सकते हैं।
  • उन चीजों के बारे में सोचना शुरू करें जिन्हें आप करने में आनंद लेते हैं, या यदि आपके पास मौका है तो आप ऐसा करने में आनंद लेंगे। उदाहरण के लिए, आप एक शौकिया फोटोग्राफर हैं। फोटोग्राफी ब्लॉगिंग एक महान जगह हो सकती है। आप अपनी तस्वीरें, अपने विस्तृत ज्ञान, या कैमरा तकनीक के साथ अपने अनुभव को साझा कर सकते हैं।
    • आगे, उन चीजों के बारे में सोचें जिन्हें सीखने में आपको मज़ा आएगा। उदाहरण के लिए, आप खाना पकाने की कक्षाएं लेने में रुचि रखते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास खाना पकाने की कक्षाएं शुरू करने का समय या बजट नहीं है, तो आप एक खाद्य ब्लॉग शुरू कर सकते हैं जहां आप उन व्यंजनों का विश्लेषण करते हैं जो आपको ऑनलाइन मिलते हैं। और चर्चा करें कि सही सामग्री कैसे चुनें, और कार्बनिक बनाम जीएमओ सामग्री के लाभों का वजन करें।
    • अंत में, उन चीजों के बारे में सोचें, जिनके बारे में आप पहले से ही गहराई में गोता लगा रहे हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक वयस्क हैं जो कॉलेज में अपनी डिग्री पूरी करने जा रहे हैं। आप ऑन-कैंपस बनाम ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रमों पर बहुत अधिक शोध करने जा रहे हैं, विश्वविद्यालय को क्या चुनना है, कैसे अध्ययन के झूले में वापस आना है, और इसी तरह। उच्च शिक्षा के बारे में एक आला ब्लॉग के लिए ये महान विषय हैं।

    आला चुनना एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है। लेकिन, इस अभ्यास के दौरान, आप उन विषयों के लिए बेहतर महसूस करेंगे जो आपके साथ गूंजते हैं। जो आप सबसे अधिक भावुक हैं, वे आपके आला ब्लॉग के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं।

    उदाहरण के लिए, मान लें कि आप गोल्फ के बारे में एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं। आपके दिमाग में पहला कीवर्ड आता है जिसे आप Google खोज में उपयोग करेंगे:

    • शुरुआती के लिए गोल्फ
    • गोल्फ युक्तियाँ
    • गोल्फ स्विंग
    • गोल्फ क्लब

    ये आपके बीज खोजशब्द, व्यापक विषय विचार होंगे। इसके बाद, आपको अधिक विशिष्ट कीवर्ड खोजने होंगे जो आकर्षक अवसर प्रदान करते हैं।

    मुख्य कीवर्ड खोजें और खोज वॉल्यूम इकट्ठा करें
    कीवर्ड खोजने के लिए Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करना
    कीवर्ड खोजने के लिए Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करना
    जब आप अपने ब्लॉग के लिए संभावित रूप से उपयोग कर सकते हैं, तो कीवर्ड की सूची बनाना शुरू करने पर Google कीवर्ड प्लानर को बहुत मदद मिलेगी। यह उपकरण आसान है, और यह बड़ी कीवर्ड सूची बनाने में आपकी सहायता कर सकता है।

    Google कीवर्ड प्लानर टूल में प्रवेश करने के लिए एक नया खाता बनाएं या बनाएं।

    आपको "नए कीवर्ड ढूंढें और खोज मात्रा डेटा प्राप्त करें" के अंतर्गत तीन अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। "वाक्यांश, वेबसाइट या श्रेणी का उपयोग करके नए कीवर्ड खोजें" टैब का चयन करें।

    यह एक ब्रेड और बटर टूल है जिसका उपयोग आप अपने कीवर्ड विचारों को उत्पन्न करने के लिए करेंगे।

    टूल को ओपन करने के बाद आपको लिस्ट के ऑप्शन दिखाई देंगे। इन विकल्पों में से अधिकांश का चयन रद्द कर दिया गया है, और आपको उनकी चिंता नहीं करनी चाहिए। आइए उन विकल्पों पर जाएं जो आपके कीवर्ड अनुसंधान में मदद करेंगे।

    आपका उत्पाद या सेवा: यह वह जगह है जहाँ आप "बीज कीवर्ड" दर्ज करते हैं, और यह प्राथमिक क्षेत्र है जिसका आप उपयोग करेंगे। आप यहां एक या अधिक कीवर्ड दर्ज कर सकते हैं।

    आपका लैंडिंग पृष्ठ: यह मुख्य रूप से ऐडवर्ड्स उपयोगकर्ताओं के लिए है।

    लक्ष्यीकरण: यह देश, भाषा और खोज इंजन को स्विच करने के लिए प्रासंगिक है, जिस पर आप मार्केटिंग कर रहे हैं।

    अपनी खोज को अनुकूलित करें: यहां बताया गया है कि Google इस विकल्प को कैसे बताता है - “अपने आँकड़ों को ऐतिहासिक आँकड़ों से फ़िल्टर करें, अपने खाते में पहले से ही छिपाए गए खोजशब्द और कुछ खोजशब्दों को शामिल या बहिष्कृत करें। इन सेटिंग्स को कस्टमाइज़ करने के लिए पेंसिल आइकन पर क्लिक करें। ”

    अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कैसे करें
    Keyword


    तिथि सीमा: किसी निश्चित अवधि के लिए औसत मासिक खोजों को देखने के लिए आप एक तिथि सीमा दर्ज कर सकते हैं।

    हम "बीज कीवर्ड" (गोल्फ टिप्स, गोल्फ स्विंग, गोल्फ क्लब) दर्ज करें जिसका उपयोग हमने ऊपर उदाहरण में किया और परिणाम देखें।

    आपको चयनित कीवर्ड और प्रासंगिक कीवर्ड विचारों के लिए परिणाम मिलेंगे। आइए इस स्क्रीन के प्रत्येक क्षेत्र को देखें।

    खोज शब्द: ये आपके द्वारा दर्ज किए गए कीवर्ड हैं।

    कीवर्ड (प्रासंगिकता द्वारा): Google द्वारा सुझाए गए कीवर्ड की सूची।

    औसत। मासिक खोजें: खोज अंतराल की संख्या, खोज मात्रा का बहुत सटीक संकेतक नहीं है। (हम आपको दिखाएंगे कि नीचे सटीक खोज मात्रा डेटा कैसे प्राप्त करें)

    प्रतियोगिता: यह उस कीवर्ड पर बोली लगाने वाले विज्ञापनदाताओं की संख्या को इंगित करता है, जो ऐडवर्ड्स के लिए प्रयुक्त होते हैं। मूल्यांकन करना उपयोगी है कि खोजशब्द कितना प्रतिस्पर्धी है।

    सुझाई गई बोली: कीवर्ड के मुद्रीकरण क्षमता के विचार को प्राप्त करने का शानदार तरीका।

    अब, आप बाद में छाँटने के लिए कीवर्ड विचारों के साथ सूची डाउनलोड कर सकते हैं।

    एक अन्य उपयोगी विकल्प जो आप Google कीवर्ड प्लानर के साथ उपयोग कर सकते हैं, वह है "विज्ञापन समूह विचार।" आपको खोज करने के लिए विचारों की एक विस्तारित सूची मिलेगी।

    अंदर क्या है, यह देखने के लिए किसी एक विज्ञापन समूह पर क्लिक करें।
    आप देखेंगे कि उस समूह में कौन से कीवर्ड शामिल किए गए हैं।

    आप इन सभी कीवर्ड को डाउनलोड कर सूची में जोड़ सकते हैं।

    आपके पास अधिक उपकरण हैं जो आप अधिक कीवर्ड विचारों को खोजने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उनमें से कुछ स्वतंत्र, फ्रीमियम या भुगतान किए गए हैं। हम मानते हैं कि Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करके, आप उन कीवर्ड विचारों की एक सूची प्राप्त कर सकते हैं, जो खोज करने के लिए पर्याप्त से अधिक होंगे। लेकिन अगर आप अन्य उपकरणों की जांच करना चाहते हैं, तो यहां सबसे लोकप्रिय सूची है:

    खोज संस्करणों को इकट्ठा करने के लिए Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करना
    जैसा कि हमने पहले बताया, Google कीवर्ड प्लानर आपको मासिक खोजों की सीमा दिखाएगा (उदा। 1k-10k)। यदि आप सक्रिय ऐडवर्ड्स अभियान (भुगतान विज्ञापन) चला रहे हैं तो आप विशिष्ट खोजशब्दों के लिए सटीक खोज मात्रा प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन, यहां तक ​​कि सटीक खोज मात्रा में उतार-चढ़ाव होता है, और Google अनुमानित औसत खोजों की संख्या दिखाएगा। यह सटीक खोजों को देखने में मददगार है, हालांकि खोजशब्दों को चुनने के लिए कुछ भी गलत नहीं है।

    आइए हम आपको दिखाते हैं कि आप ऐडवर्ड्स अभियान बनाए बिना Google से सटीक खोज मात्रा कैसे निकाल सकते हैं।

    सबसे पहले, कीवर्ड को सुझावों की सूची से चुनें और योजना में जोड़ें पर क्लिक करें।

    आपको दाईं ओर आपका प्लान विजेट दिखाई देगा।
    कुछ उच्च संख्या (उदा। $ 1000) को "बिट दर्ज करें" फ़ील्ड में डालें, "इंप्रेशन" की संख्या पर गौर करें कि इस कीवर्ड को हर दिन कितने लोग खोजते हैं।

    अब, यदि आप उस संख्या को 30 से गुणा करते हैं, तो आपको प्रति माह खोजों की एक वैध संख्या मिलेगी। यहां परेशानी यह है कि आपको प्रत्येक कीवर्ड के साथ वही प्रक्रिया करनी होगी जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं। लेकिन, हम दोहराते हैं कि यदि आप प्रत्येक कीवर्ड के माध्यम से नहीं जाना चाहते हैं, तो खोज मात्रा के अनुमानित पर्वतमाला (1k-10k) का उपयोग करने में कुछ भी गलत नहीं है।

    अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कैसे करें
    Keyword


    खोज संस्करणों को इकट्ठा करने के लिए सशुल्क टूल का उपयोग करना
    जैसा कि हमने पहले बताया, ऑनलाइन कुछ पेड टूल उपलब्ध हैं। और आप इसका उपयोग कीवर्ड खोजने और खोज मात्रा की जांच करने के लिए कर सकते हैं। ये उपकरण आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिदम के आधार पर आपको संख्याएँ दिखाएंगे, और यह अनुमानित आंकड़े होंगे।

    उदाहरण के लिए, यदि आप Ahrefs कीवर्ड एक्सप्लोरर को आज़माते हैं तो यहां आपको क्या मिलेगा।

    जैसा कि आप देखते हैं कि ये संख्या आपको Google टूल के साथ मिलती है, लेकिन आपको खोज मात्रा का मोटा विचार मिलता है।

    अधिक उपकरण उपलब्ध हैं, और आप इसे नीचे दी गई सूची से देख सकते हैं।

    लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड के महत्व को समझें
    इससे पहले कि हम आपके खोजशब्दों के मूल्य को निर्धारित कर सकें, पहले आप यह जान लें कि कौन से खोजशब्द सबसे अधिक मूल्यवान हैं और यह सभी लंबी पूंछ वाले खोजशब्दों के लिए क्यों है। यह सच है कि आप ऐसे कीवर्ड चुन सकते हैं, जिनकी प्रतिदिन 500 से 5,000 खोजें होती हैं। हालांकि, ये बड़े शब्द पूरे वेब पर 25% से कम खोजों के लिए जिम्मेदार हैं

    उन 70% से अधिक खोजशब्दों को खोजते हैं जो "लंबी पूंछ" खोज में स्थित हैं। इस लंबी पूंछ क्षेत्र में लाखों खोजें होती हैं जो किसी भी दिन एक-दो बार हो सकती हैं, लेकिन ये खोजें अधिकांश दैनिक खोजों को बनाती हैं।

    आइए हम उन तीन अलग-अलग श्रेणियों का वर्णन करते हैं, जो आमतौर पर कीवर्ड विभाजित होते हैं: सिर, शरीर और लंबी पूंछ।

    • प्रमुख: ये एकल शब्द वाले कीवर्ड हैं जिनमें विशाल खोज मात्राएँ हैं (उदाहरण के लिए, "गोल्फ" या "भोजन")। ये शब्द व्यापक हैं, और लोग इन कीवर्ड्स का उपयोग करके विभिन्न चीजों की खोज कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, "गोल्फ" की खोज करने वाला कोई व्यक्ति गोल्फ क्लासेस, गोल्फ क्लब या गेम के नियमों की तलाश में हो सकता है)।
    • निकाय: ये कीवर्ड 2-3 शब्द वाक्यांश हैं जो सभ्य खोज मात्रा (प्रति माह 1,000 से 2,000 खोज) प्राप्त करते हैं और सिर की तुलना में अधिक स्पष्ट हैं (उदाहरण के लिए, "गोल्फ सबक" या "भोजन कक्षाएं")।
    • लंबी पूंछ: ये कीवर्ड 3 या 4+ शब्द लंबे होते हैं और बहुत विशिष्ट होते हैं (उदाहरण के लिए, "बच्चों के लिए सस्ते गोल्फ सबक" या "जापानी भोजन के लिए भोजन कक्षाएं")। इन शब्दों की खोज मात्रा बहुत अधिक नहीं है, लेकिन सांख्यिकीय रूप से, वे ऑनलाइन खोजों का बहुमत बनाते हैं।

    अंगूठे के एक नियम के रूप में, जब आप बॉडी कीवर्ड चुनते हैं और अपने आस-पास की सामग्री का अनुकूलन करते हैं, तो आप आमतौर पर संबंधित लंबी पूंछ (4-8 शब्द) कीवर्ड के लिए रैंक करेंगे। और यह है कि आप अपनी वेबसाइट पर प्राकृतिक ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करते हैं।

    लंबी पूंछ वाले कीवर्ड कैसे खोजें
    Google सुझावों का उपयोग करने के लिए प्रासंगिक लंबी पूंछ कीवर्ड खोजने का सबसे आसान और संभवतः सबसे कुशल तरीका है। आइए हम आपको दिखाते हैं कि आप इसे कैसे कर सकते हैं।

    सबसे पहले, जब आप Google खोज में चयनित कीवर्ड लिखते हैं, तो ऑटो सुझावों को देखें।

    दूसरा, जब आप खोज स्क्रॉल को परिणाम पृष्ठ पर लाते हैं और "खोज से संबंधित ..." सुझावों को देखते हैं।

    आप इस तकनीक को विभिन्न प्रकार के कीवर्ड के साथ कर सकते हैं और ऐसे शब्द चुन सकते हैं जो सबसे अधिक अनुकूल हों।

    जाँच करें कि खोजशब्द प्रतियोगियों के लिए क्या रैंक है
    यह एक प्रभावी उन्नत रणनीति है जिसका उपयोग आप अपने आला के भीतर सही कीवर्ड खोजने के लिए कर सकते हैं। यह विकल्प अहर्रेफ़ साइट एक्सप्लोरर और सेमरश जैसे सशुल्क उपकरणों के साथ पेश किया गया है।

    एक उदाहरण के रूप में, हम यह दिखाएंगे कि अहेरेफ़्स के साथ अपनी प्रतियोगिता की जाँच कैसे करें। सबसे पहले, उस वेबसाइट का डोमेन नाम (URL) चुनें जिसे आप चेक करना चाहते हैं। हमारे मामले में, हम golfdigest.com वेबसाइट की जाँच करेंगे।

    Ahrefs Site Explorer टूल खोलें और उस डोमेन का URL दर्ज करें जिसे आप चेक करना चाहते हैं।

    आपको उस वेबसाइट का गहराई से विवरण मिलेगा जिसमें बैकलिंक प्रोफाइल और सर्च ट्रैफिक शामिल हैं। "कार्बनिक कीवर्ड" अनुभाग पर क्लिक करके, आप इस साइट और कीवर्ड विचारों की रैंकिंग देख सकते हैं।
    यह अभ्यास आपको अधिक कीवर्ड खोजने और यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपको किन कीवर्ड्स के बाद जाना चाहिए।

    प्रतियोगिता और कठिनाई का मूल्यांकन करें

    खोजशब्दों के विचारों का और मूल्यांकन करने के लिए आपको देखना होगा कि वे कितने प्रतिस्पर्धी हैं और इन खोजशब्दों को रैंक करना कितना कठिन होगा।

    आप Google कीवर्ड प्लानर टूल के साथ दो मापदंडों: प्रतियोगिता और सुझाए गए बिट में देख कर एक शिक्षित अनुमान लगा सकते हैं।

    हमने इन दोनों वस्तुओं को ऊपर वर्णित किया है, लेकिन फिर से इन्हें देखते हैं।

    प्रतियोगिता: यह उस कीवर्ड पर बोली लगाने वाले विज्ञापनदाताओं की संख्या, निम्न, मध्यम और उच्च को इंगित करता है। मूल्यांकन करना उपयोगी है कि खोजशब्द कितना प्रतिस्पर्धी है।

    सुझाई गई बोली: कीवर्ड के लिए मुद्रीकरण क्षमता का विचार प्राप्त करने का शानदार तरीका। लेकिन आपको ये भी पता चल जाएगा कि इन कीवर्ड के लिए रैंक करना कितना मुश्किल हो सकता है।

    Google के डेटा से, आप एक शिक्षित अनुमान लगा सकते हैं। यदि आप खोजशब्दों की प्रतिस्पर्धात्मकता और कठिनाई की गहरी समझ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक सशुल्क टूल का उपयोग करना होगा जैसे कि Ahrefs Explorer।

    विशिष्ट कीवर्ड के लिए रिपोर्ट चलाएं और "समान शब्द वाले" टैब पर क्लिक करें।

    यहाँ इस रिपोर्ट की तरह दिखेगा:
    यहाँ बताया गया है कि कैसे केडी ने केडी को मापा: "कीवर्ड कठिनाई का अनुमान है कि किसी दिए गए कीवर्ड के लिए Top10 Google खोज परिणामों में रैंक करना कितना कठिन होगा। इसे 1 से 100 तक (उच्च कठिनाई के लिए कम कठिनाई) से गैर-रेखीय पैमाने पर मापा जाता है। "

    पैसे कीवर्ड निर्धारित करें

    स्थापित-your-निजी-ब्रांड

    यदि आपका एक लक्ष्य ऑनलाइन पैसा कमाना है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप वाणिज्यिक इरादे वाले कीवर्ड का चयन करें। इन खोजशब्दों को तीन वर्गों में विभाजित किया जा सकता है:

    अब कीवर्ड खरीदें
    ये ऐसे कीवर्ड हैं जिनका उपयोग लोग खरीदारी करने से पहले करते हैं।

    यहां ऐसे शब्द दिए गए हैं जो इस प्रकार के खोज प्रश्नों का हिस्सा हैं:
    • खरीदें
    • कूपन
    • छूट
    • सौदा
    • शिपिंग

    उत्पाद कीवर्ड
    उत्पाद कीवर्ड वे खोजें हैं जो किसी विशेष उत्पाद श्रेणी, ब्रांड नाम या सेवा पर ध्यान केंद्रित करती हैं। इन वाक्यांशों का उपयोग करने वाले लोग शुरुआती खरीद चरण में हैं।

    उत्पाद कीवर्ड में शामिल हैं:

    • समीक्षा
    • श्रेष्ठ
    • शीर्ष 10
    • सस्ता
    • सस्ती
    • तुलना
    सूचनात्मक खोजशब्द
    ऑनलाइन खोजशब्दों के बहुत सारे "सूचनात्मक खोजशब्द हैं।" लोगों के लिए खरीद प्रक्रिया में जाने से पहले जानकारी प्राप्त करना स्वाभाविक है।

    सूचना कीवर्ड में शब्दों को शामिल करना शामिल है:

    कैसे
    सबसे अच्छा तरीका है
    के तरीके
    मुझे निम्न की जरूरत है
    उपलब्ध खोजशब्द अनुसंधान उपकरण

    स्थापित-your-निजी-ब्रांड

    हमने इस मार्गदर्शिका में कुछ उपकरणों का उल्लेख किया है, लेकिन यहां हम आपको एक खोजशब्द अनुसंधान करते समय उन उपकरणों की बड़ी सूची देंगे जिन्हें आप परीक्षण कर सकते हैं।

    • Google कीवर्ड प्लानर

    निष्कर्ष
    एक बार जब आप ऊपर बताई गई सभी चीजों को पूरा कर लेते हैं, तो आप अपनी कीवर्ड रणनीति को गति में सेट कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका काम खत्म हो जाएगा। एक अच्छी कीवर्ड रणनीति के लिए पर्याप्त अनुवर्ती कार्रवाई की आवश्यकता होती है, जिसमें लगातार चीजों की निगरानी करना और उन्हें शामिल करना शामिल है।

    ये आपके ब्लॉग के लिए एक उचित कीवर्ड रणनीति बनाने के बारे में जानना आवश्यक हैं। याद रखें कि ब्लॉग को सफल बनाने के लिए सही कीवर्ड चुनना आवश्यक है, लेकिन यह सिर्फ एक पहलू है और आप अन्य महत्वपूर्ण चीजों की उपेक्षा नहीं कर सकते।

    Comments

    Popular posts from this blog

    On Page SEO: Best Techniques for Beginners

    how to wright SCO friendly blog

    blogger meaning in English