How To Start A Blog In 2019 (2019 में एक ब्लॉग कैसे शुरू करें)

How To Start A Blog In 2019 (2019 में एक ब्लॉग कैसे शुरू करें)
How To Start A Blog In 2019 (2019 में एक ब्लॉग कैसे शुरू करें)
blogger

How To Start A Blog 
एक आसान नि: शुल्क चरण-दर-चरण शुरुआत है, 20 मिनट में एक ब्लॉग बनाने के लिए गाइड
ब्लॉग क्या है?
संक्षेप में, एक ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है जो मुख्य रूप से लिखित सामग्री पर केंद्रित है, जिसे ब्लॉग पोस्ट के रूप में भी जाना जाता है। लोकप्रिय संस्कृति में हम अक्सर समाचार ब्लॉग या सेलिब्रिटी ब्लॉग साइटों के बारे में सुनते हैं, लेकिन जैसा कि आप इस गाइड में देखते हैं, आप किसी भी विषय के बारे में कल्पना करने पर एक सफल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगर अक्सर व्यक्तिगत दृष्टिकोण से लिखते हैं जो उन्हें अपने पाठकों से सीधे जुड़ने की अनुमति देता है। इसके अलावा, अधिकांश ब्लॉगों में एक "टिप्पणी" खंड भी होता है जहां पाठक ब्लॉगर के साथ मेल खा सकते हैं। अपने पाठकों के साथ टिप्पणी अनुभाग में बातचीत करने से ब्लॉगर और पाठक के बीच संबंध को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

पाठक का यह सीधा संबंध ब्लॉग शुरू करने के मुख्य लाभों में से एक है। यह कनेक्शन आपको अन्य समान विचारधारा वाले लोगों के साथ विचार-विमर्श करने और साझा करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने पाठकों के साथ विश्वास बनाने की भी अनुमति देता है। अपने पाठकों के प्रति विश्वास और निष्ठा रखने से आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का द्वार भी खुल जाता है, जो कि इस मार्गदर्शिका में बाद में चर्चा की गई है।


क्या आपको  ब्लॉग शुरू करना चाहिए?
ब्लॉग शुरू करने के बारे में गलत धारणाओं में से एक यह है कि आपको सफल होने के लिए एक महान लेखक होने की आवश्यकता है। सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं हो सकता है। लोग ब्लॉग साइटों को चीजों पर व्यक्तिगत दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए पढ़ते हैं, इसलिए अधिकांश ब्लॉगर बहुत ही अनौपचारिक और संवादात्मक शैली में लिखते हैं।

इसके अलावा, आपको एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए अपने विषय पर एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, एक खाना पकाने वाले ब्लॉग के पाठक एक खाद्य वैज्ञानिक से एक पाठ्यपुस्तक नहीं पढ़ना चाहते हैं, वे किसी ऐसे व्यक्ति के अनुभवों को सुनना चाहते हैं जिसने वास्तव में कुछ वास्तविक भोजन, गलतियों और सभी को पकाया है।

एक ब्लॉगर के रूप में सफल होने के लिए वास्तव में सिर्फ एक आवश्यकता है: अपने विषय के लिए एक जुनून।


इसके दिल में, ब्लॉगिंग आपके ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करने के बारे में है। किसी ऐसे विषय को चुनना, जिसके बारे में आप भावुक हैं, एक सफल ब्लॉग शुरू करने की प्रक्रिया को इतना आसान बना देता है। एक से अधिक विषयों के बारे में लिखना पूरी तरह से ठीक है। जब तक आप उन चीजों के बारे में लिख रहे हैं, जिनमें आप वास्तव में रुचि रखते हैं, तो आपका जुनून चमक जाएगा और आपके पाठकों को दिलचस्पी रखेगा।


  • घर से पैसा कमाओ। अगर सही ढंग से किया जाए तो ब्लॉगिंग काफी आकर्षक हो सकती है। दुनिया के शीर्ष ब्लॉगर्स जाहिर तौर पर काफी कम कमाते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि एक अंशकालिक ब्लॉगर भी अच्छा लाभ कमाने की उम्मीद कर सकते हैं अगर चीजें सही तरीके से की जाएं। इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ब्लॉगिंग निष्क्रिय आय का एक रूप है, क्योंकि आप ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए सप्ताह में सिर्फ कुछ ही घंटे बिता सकते हैं और फिर ब्लॉग पोस्ट लिखे जाने के बाद भी इससे पैसे कमाते रहें। मैं इस गाइड में बाद में पैसे के लिए ब्लॉग करने के बारे में अधिक विस्तार से जाना।

    • अपनी कहानी साझा करें एक ब्लॉग आपको आवाज़ देने और सुनने की अनुमति देता है। आप अपनी कहानी पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं यदि आप ऐसा चुनते हैं। सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉग का उपयोग किया जाता है एक डायरी के रूप में जहां ब्लॉगर अपने दैनिक अनुभवों के बारे में लिखते हैं ताकि दोस्तों, परिवार और अन्य सभी अपने जीवन का हिस्सा बन सकें।
    • अपने या अपने व्यवसाय के लिए मान्यता। नहीं, आपके पास अपने नवीनतम ब्लॉग पोस्ट के कारण संभवतः आपके आसपास पापाराज़ी नहीं है। लेकिन एक सफल ब्लॉग आपको अपने संबंधित क्षेत्र में एक टन की पहचान दिला सकता है। कई ब्लॉगर्स को उनके ब्लॉगों के कारण ही विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता है, और कुछ ने अपने ब्लॉग के आधार पर बुक और मूवी डील भी प्राप्त की है।
    • एक समुदाय का पता लगाएं। इसके दिल में ब्लॉगिंग इंटरैक्टिव है। आप एक ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं और लोग उस पर टिप्पणी करते हैं। यह उन लोगों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है, जो आपकी जैसी चीजों में रुचि रखते हैं। ब्लॉगिंग आपको अपने अनुभव के आधार पर इन लोगों को सिखाने की अनुमति देता है, और यह आपको अपने पाठकों से भी सीखने का अवसर देता है।
    अच्छी खबर यह है कि इंटरनेट अभी विकास के साथ विस्फोट कर रहा है। पहले से अधिक लोग ऑनलाइन हैं। वृद्धि में यह विस्फोट आपके ब्लॉग के लिए अधिक संभावित पाठकों का मतलब है। संक्षेप में, यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो अभी इससे बेहतर समय नहीं है।

    तो, बस आप ब्लॉग कैसे शुरू करते हैं?

    How To Start A Blog In 2019 (2019 में एक ब्लॉग कैसे शुरू करें)
    blogger


    6 स्टेप्स में ब्लॉग कैसे शुरू करें
    एक ब्लॉग नाम चुनें। कुछ वर्णनात्मक चुनें।
    अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें। अपने ब्लॉग को रजिस्टर करें और होस्टिंग प्राप्त करें।
    अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करें। एक मुफ्त टेम्पलेट चुनें और इसे ट्वीक करें।
    अपनी पहली पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें। मज़ा हिस्सा!
    अपने ब्लॉग का प्रचार करें। अपने ब्लॉग को पढ़ने के लिए और लोगों को प्राप्त करें।
    पैसे कमाएँ ब्लॉगिंग। अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए कई विकल्पों में से चुनें।
    अपना ब्लॉग शुरू करते हैं!

    चरण 1: एक ब्लॉग नाम चुनें
    एक अच्छा ब्लॉग नाम खोजने के लिए पहला कदम अपने विषय का चयन है।

      • शौक और जुनून। शौक या अन्य रुचियां जिनके बारे में आप भावुक हैं, एक शानदार जगह है। पाक कला, यात्रा, फैशन, खेल, और कार सभी क्लासिक उदाहरण हैं। लेकिन यहां तक ​​कि अधिक अस्पष्ट शौक के बारे में ब्लॉग भी सफल हो सकते हैं, क्योंकि आपके दर्शक सचमुच इंटरनेट के साथ दुनिया में कोई भी हैं।
      • जीवन के अनुभव। हर किसी के पास जीवन के अनुभव के माध्यम से सीखे गए सबक हैं। इस ज्ञान को साझा करना समान परिस्थितियों में दूसरों के लिए अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है। उदाहरण के लिए, मैंने हाल ही में एक महिला को फायरमैन की पत्नी होने के बारे में अपना ब्लॉग शुरू करने में मदद की। उसे इस विषय के बारे में दूसरों के साथ साझा करने का बहुत अनुभव और ज्ञान है, और इसने उसे समान परिस्थितियों में दूसरों से जुड़ने में मदद की है। जीवन में आपके द्वारा अनुभव की गई चीजों के बारे में सोचें। यह आपके परिवार से संबंधित हो सकता है (उदाहरण: होम मॉम पर रहने के बारे में एक ब्लॉग), काम (ग्राहकों के साथ काम करने का अनुभव के बारे में एक ब्लॉग), या अन्य जीवन के अनुभव (एक बीमारी जैसे परेशान समय से निपटने के बारे में एक ब्लॉग या तलाक, या एक खुश समय के बारे में जैसे शादी या बच्चे के जन्म की तैयारी)।
      • एक निजी ब्लॉग। एक निजी ब्लॉग आप सभी के लिए एक ब्लॉग है। इसमें कई तरह के विषय शामिल होंगे, जो आप दैनिक आधार पर करते हैं, यादृच्छिक विचारों और विचारों के लिए। यह सिर्फ एक विषय पर टिके बिना आपको दुनिया के साथ विचार साझा करने का एक शानदार तरीका है।
      • एक बार जब आपके पास एक विषय होता है तो यह आपके ब्लॉग का नाम चुनने का समय होता है।

    एक अच्छे ब्लॉग का नाम वर्णनात्मक होना चाहिए ताकि संभावित पाठक तुरंत यह बता सकें कि आपके ब्लॉग का नाम क्या है।

    यदि आप एक विशिष्ट विषय के बारे में ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आप निश्चित रूप से इसे किसी तरह अपने ब्लॉग नाम में शामिल करना चाहेंगे। हालांकि केवल एक शब्द पर लटका हुआ नहीं होने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, खाना पकाने वाले ब्लॉग में जरूरी नहीं कि उसमें "खाना पकाने" शब्द हो। शब्द "भोजन", "व्यंजनों", और "भोजन" भी लोगों को बताएंगे कि आपका ब्लॉग खाना पकाने के बारे में है।

    यदि आप एक व्यक्तिगत ब्लॉग बनाने की योजना बना रहे हैं, जहाँ आप विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हैं, तो मैं आपके नाम, या इसके कुछ भिन्न रूप का उपयोग करने की सलाह देता हूँ, क्योंकि आपका ब्लॉग आपके बारे में है। उदाहरण के लिए, मैं ब्लॉग scottchow.com का मालिक हूं। यदि आप पाते हैं कि आपका नाम पहले से ही लिया गया है, तो आप अपना मध्य नाम या मध्य आरंभ जोड़ सकते हैं। या आप "स्कॉट चाउ ब्लॉग" या "स्कॉटिंग के साथ ब्लॉगिंग" जैसी भिन्नता का उपयोग कर सकते हैं।

    एक बार जब आपके पास कुछ ब्लॉग नाम विचार होंगे, तो आपको एक डोमेन एक्सटेंशन चुनने की आवश्यकता होगी।

    A .com डोमेन एक्सटेंशन सबसे पसंदीदा है, लेकिन .net या .org काम भी करता है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ब्लॉग डोमेन के प्रयोजनों के लिए आपके पास शब्दों के बीच कोई स्थान नहीं हो सकता है। तो "स्कॉट के साथ ब्लॉगिंग" bloggingwithscott.com बन जाता है

    अब जब आपको अपना नाम मिल गया है और यह सुनिश्चित करने के लिए एक एक्सटेंशन का समय चुना है कि कोई और पहले से ही एक ही नाम पंजीकृत नहीं किया है:


    How To Start A Blog In 2019 (2019 में एक ब्लॉग कैसे शुरू करें)
    blogger


    देखें कि क्या आपके ब्लॉग का नाम उपलब्ध है
    नोट: आप किसी डोमेन नाम में डैश के अलावा किसी भी स्थान या विराम चिह्न का उपयोग नहीं कर सकते।


    यदि आप पाते हैं कि आप जो नाम चाहते हैं वह पहले से ही लिया हुआ है तो कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:


  • एक अलग डोमेन एक्सटेंशन आज़माएं। यदि .com संस्करण पहले से पंजीकृत है, तो आप अभी भी अपने ब्लॉग नाम का .net या .org संस्करण प्राप्त कर सकते हैं।

    • छोटे शब्द जोड़ें। “A”, “my”, या “the” जैसे शब्द। उदाहरण के लिए, इस साइट को BlogStarter.com के बजाय TheBlogStarter.com कहा जाता है।
    • शब्दों के बीच डैश जोड़ें। उदाहरण के लिए, scott-chow.com
    चरण 2: अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें
    अब जब आपको अपना नाम मिल गया है तो अपने ब्लॉग को ऑनलाइन करने का समय निकल गया है। यह कठिन या तकनीकी लग सकता है, लेकिन नीचे दिए गए चरण आपको सही तरीके से चलेंगे और प्रक्रिया को आसान बनाएंगे।

    अपने ब्लॉग को चलाने और चलाने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है: ब्लॉग होस्टिंग और ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर। अच्छी खबर यह है कि ये आम तौर पर एक साथ आते हैं।

    एक ब्लॉग होस्ट एक कंपनी है जो आपके ब्लॉग के लिए सभी फ़ाइलों को संग्रहीत करती है और जब वे आपके ब्लॉग के नाम में टाइप करती हैं, तो उपयोगकर्ता को वितरित करती हैं। ब्लॉग होने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होस्ट होना चाहिए।

    अपने ब्लॉग को बनाने के लिए आपके पास सॉफ्टवेयर होना भी आवश्यक है। इस गाइड में मैं आपको दिखाऊंगा कि वर्डप्रेस ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय, अनुकूलन योग्य और उपयोग में आसान है।

    मेरे द्वारा सुझाया गया ब्लॉग होस्ट, और जो मैं आपको दिखाता हूं कि इस गाइड में कैसे उपयोग किया जाए, वह ब्लूहोस्ट है। मैं व्यक्तिगत रूप से BlueHost का उपयोग करता हूं और मैं उन्हें सभी नए ब्लॉगर्स के लिए सलाह देता हूं क्योंकि:
    • वे आपके ब्लॉग का नाम आपके लिए मुफ्त में पंजीकृत करेंगे, और यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई और इसे नहीं ले सकता।
    • वे वर्डप्रेस ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर की एक मुफ़्त, सरल स्थापना प्रदान करते हैं (जो मैं आपको इस गाइड में उपयोग करने का तरीका दिखाता हूं)।
    • उन्हें 2005 से वर्डप्रेस द्वारा अनुशंसित किया गया है और वर्तमान में 2 मिलियन से अधिक ब्लॉग और वेबसाइटों की मेजबानी करता है।
    • उनके पास फोन या वेब चैट के माध्यम से 24/7 ग्राहक सेवा है।
    • यदि आपके पास किसी भी कारण से असंतुष्ट हैं, तो उनके पास मनी-बैक गारंटी है।
    प्रकटीकरण: ब्लूहॉस्ट मेरी क्षतिपूर्ति करता है जब आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो मेरी सेवाएं आपके लिए निःशुल्क हैं! वास्तव में, यदि आपको इस ट्यूटोरियल के साथ ब्लॉग सेट करने में कोई परेशानी है, तो बस मुझसे संपर्क करें और मैं इसे आपके लिए करूंगा।

    1. BlueHost पर विशेष $ 2.75 प्रति माह की दर के लिए यहां क्लिक करें और फिर "अभी शुरू करें" पर क्लिक करें।

    2. अपनी योजना का चयन करें। मेरा सुझाव है कि नए ब्लॉगर्स को मूल योजना मिले। अपनी योजना चुनने के लिए "चयन करें" पर क्लिक करें।

    3. बाएं बॉक्स में अपने डोमेन नाम में टाइप करें और फिर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए "अगला" पर क्लिक करें।
    • यदि आप पहले से ही एक डोमेन नाम रखते हैं और इसे अपने ब्लॉग के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने मौजूदा डोमेन को राइट बॉक्स में टाइप करें और फिर "अगला" पर क्लिक करें। यदि आपने पहले एक डोमेन रजिस्टर करने के लिए भुगतान किया है तो केवल सही बॉक्स का उपयोग करें!
    4. पंजीकरण पृष्ठ पर अपने बिलिंग विवरण भरें।

    5. आपको अपना होस्टिंग पैकेज और विकल्प भी चुनने होंगे।
    • सभी पैकेजों में आपके ब्लॉग को मुफ्त डोमेन नाम, आसान वर्डप्रेस ब्लॉग इंस्टॉलेशन, वेब होस्टिंग, और ब्रांडेड ईमेल अकाउंट (उदा। Yourname@yourdomain.com) सहित आपके ब्लॉग को चलाने और चलाने की जरूरत है।
    • 36 महीने के पैकेज में आपको सबसे कम मासिक दर मिलती है, जबकि 12 महीने के पैकेज की कीमत कम होती है। याद रखें, आप कभी भी रद्द कर सकते हैं और धनवापसी प्राप्त कर सकते हैं।
    • जब मैं साइन-अप करता हूं तो मैं अन्य उत्पादों के बगल में स्थित बक्से को अनचेक करता हूं। आप हमेशा इन उत्पादों को बाद में प्राप्त कर सकते हैं यदि आप तय करते हैं कि आपको उनकी आवश्यकता है।

    6. फिर आपको अपने खाते के लिए एक पासवर्ड बनाने की आवश्यकता 
    होगी।
    एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे कि आप अपने ब्लॉग के लिए एक मूल डिज़ाइन टेम्पलेट चुन सकते हैं (आप इसे बाद में आसानी से बदल सकते हैं, जैसा कि आप देखेंगे)।

    अब आपका ब्लॉग सॉफ्टवेयर (वर्डप्रेस) इंस्टॉल हो जाएगा। एक बार इंस्टाल होने के बाद अपने ब्लॉग पर लॉग-इन करने के लिए "स्टार्ट बिल्डिंग" पर क्लिक करें।

    अगर "स्टार्ट बिल्डिंग" लिंक काम नहीं करता है, तो "मेरे ब्लूहोस्ट खाते में जाएं" पर क्लिक करें। फिर आप "लॉग इन वर्डप्रेस" पर क्लिक करके अपने ब्लॉग पर लॉगिन कर पाएंगे।
    चरण 3: अपने ब्लॉग को अनुकूलित करें
    प्रवेश किया
    यदि आप पहले से लॉग-इन नहीं हैं, तो Bluehost.com पर जाएँ और लॉगिन स्क्रीन को लाने के लिए शीर्ष दाईं ओर "लॉगिन" पर क्लिक करें। फिर आप अपने डोमेन नाम और पिछले चरण में निर्धारित पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं। यदि आपने अपना पासवर्ड गलत कर लिया है तो आप "पासवर्ड भूल गए" लिंक पर क्लिक करके इसे रीसेट कर सकते हैं।

    एक बार जब आप लॉग-इन करते हैं, तो आपको अपने ब्लूहोस्ट पोर्टल पर ले जाया जाएगा। पोर्टल से आप अपने ब्लॉग में स्वचालित रूप से लॉग-इन करने के लिए "लॉग इन वर्डप्रेस" पर क्लिक कर सकते हैं।

    अपने ब्लॉग का डिज़ाइन बदलना
    लॉगिन करते ही आप वर्डप्रेस एडमिनिस्ट्रेटर एरिया में पहुंच जाएंगे। यह वह जगह है जहाँ आप अपने ब्लॉग में कोई भी बदलाव कर सकते हैं।

    हर किसी का एक अलग विचार है कि वे कैसे अपने ब्लॉग को देखना चाहते हैं। एक वर्डप्रेस ब्लॉग के बारे में महान चीजों में से एक यह है कि आप बस कुछ ही क्लिक के साथ अपने पूरे लेआउट और डिज़ाइन को बदल सकते हैं।

    वर्डप्रेस में, ब्लॉग लेआउट को "थीम" के रूप में जाना जाता है। ब्लॉग थीम क्या है? थीम्स आपके ब्लॉग के पूरे डिज़ाइन को नियंत्रित करते हैं। अपने विषय को बदलने के लिए आप बाएँ मेनू पर "सूरत" टैब पर क्लिक करने जा रहे हैं।

    आप देखेंगे कि आपके ब्लॉग पर पहले से ही कई थीम स्थापित हैं: ट्वेंटी सत्रह, ट्वेंटी सिक्सटीन, आदि ये अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, साफ-सुथरे दिखने वाले थीम हैं जो किसी भी प्रकार के ब्लॉग के लिए काम कर सकते हैं। वास्तव में, दुनिया के कई शीर्ष ब्लॉगर इनमें से एक थीम का उपयोग करते हैं।

    जब तक आपके मन में आपके ब्लॉग के लिए बहुत विशिष्ट डिज़ाइन न हो, मेरा सुझाव है कि आप इनमें से किसी एक थीम का उपयोग शुरू करने के लिए करें। हमारे उदाहरण के लिए, "ट्वेंटी सिक्सटीन" थीम का उपयोग करें। अपने ब्लॉग पर विषय को सक्रिय करने के लिए, विषय पर होवर करें और "सक्रिय करें" बटन पर क्लिक करें। बस! आपने अपने ब्लॉग के पूरे डिज़ाइन को केवल एक क्लिक के साथ बदल दिया है!

    यदि आप पहले से स्थापित किसी भी विषय को पसंद नहीं करते हैं, तो आप आसानी से हजारों अन्य मुफ्त थीमों में से चुन सकते हैं। एक नया विषय स्थापित करने के लिए, बाएं मेनू पर "उपस्थिति" टैब पर क्लिक करें और फिर "नया थीम जोड़ें" पर क्लिक करें।

    यह थीम सर्च स्क्रीन है। चुनने के लिए हजारों थीम हैं। आप किसी नए विषय को सक्रिय करके कभी भी अपना पूरा डिज़ाइन बदल सकते हैं। अपनी पसंद का विषय खोजने के लिए, मेरा सुझाव है कि आप "लोकप्रिय" टैब पर क्लिक करें और ब्राउज़िंग शुरू करें। जब आपको कोई ऐसा मिल जाता है जिसे आप नीला "इंस्टॉल" बटन पर क्लिक करते हैं।

    विषय स्थापित होने के बाद अपने ब्लॉग पर विषय को सक्रिय करने के लिए "सक्रिय करें" पर क्लिक करें। अपने नए विषय को देखने के लिए, अपने ब्लॉग पर जाएँ और नज़र डालें!

    अपने विषय को बदलना आपके ब्लॉग को अनुकूलित करने का सबसे सरल तरीका है, लेकिन आपके द्वारा किए जा सकने वाले कई अन्य अनुकूलन हैं। एक गहराई से चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के लिए अपने ब्लॉग को अनुकूलित करने पर मेरी पूरी पोस्ट देखें। आप मुझे इस ब्लॉग के अंत में वीडियो देख सकते हैं, मुझे एक ब्लॉग को पूरी तरह से खरोंच से अनुकूलित करने के लिए देख सकते हैं।

    चरण 4: ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें और इसे प्रकाशित करें
    अब जब आपका ब्लॉग तैयार हो गया है और वास्तव में कुछ ब्लॉगिंग करने का समय चल रहा है!

    बाएं मेनू पर जाएं और "पोस्ट" पर क्लिक करें।

    आप देखेंगे कि वहां पहले से ही एक पोस्ट है। यह हर नए वर्डप्रेस ब्लॉग पर एक डिफ़ॉल्ट पोस्ट है, और हमें इसकी आवश्यकता नहीं है। इसे हटाने के लिए पोस्ट के नीचे "कचरा" पर क्लिक करें।

    एक नया पोस्ट लिखना शुरू करने के लिए, "नया जोड़ें" लिंक पर क्लिक करें।

    अब आप पोस्ट एडिटर स्क्रीन पर हैं। अपनी पोस्ट का शीर्षक शीर्ष बॉक्स में दर्ज करें और फिर निचले बॉक्स में अपनी पोस्ट लिखना शुरू करें।

    यदि आप अपनी पोस्ट में कोई चित्र जोड़ना चाहते हैं, तो "छवि जोड़ें" आइकन पर क्लिक करें और अपने कंप्यूटर से एक तस्वीर अपलोड करने के लिए "अपलोड करें" पर क्लिक करें। आप अगली स्क्रीन पर चित्र आकार में समायोजन कर सकते हैं। जब आप तैयार हों तो चित्र जोड़ने के लिए "पोस्ट में सम्मिलित करें" पर क्लिक करें।

    एक बार जब आप अपना पद समाप्त कर लेते हैं तो इसे प्रकाशित करने के लिए स्क्रीन के ऊपरी दाईं ओर "प्रकाशित करें" बटन पर क्लिक करें।

    आपका ब्लॉग प्रकाशित करना
    आपके द्वारा एक पोस्ट लिखे जाने के बाद भी आपका ब्लॉग अभी भी "कमिंग सून" पेज दिखा रहा है।

    जब आप अपने ब्लॉग को सार्वजनिक करने के लिए तैयार हों तो अपने व्यवस्थापक क्षेत्र में मेनू के शीर्ष पर "ब्लूहॉस्ट" मेनू पर क्लिक करें और फिर "कमिंग सून" पृष्ठ को हटाने के लिए नीले "लॉन्च" बटन पर क्लिक करें।

    बधाई हो! अब आप जानते हैं कि अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें और सामग्री प्रकाशित करें!

    चरण 5: अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें
    एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया ब्लॉग बनाना और बढ़िया सामग्री लिखना अभी शुरुआत है। अपने ब्लॉग के लिए पाठकों को प्राप्त करने के लिए आपको इसे बढ़ावा देने में कुछ समय बिताना होगा, खासकर जब आप पहली बार शुरू करते हैं।

    पाठकों को मेरे ब्लॉग पर लाने का मेरा पसंदीदा तरीका फेसबुक और ट्विटर जैसे मेरे सोशल मीडिया अकाउंट पर लिंक पोस्ट करना है। यह बहुत अच्छा है, क्योंकि न केवल आपके मित्र लिंक देखते हैं, बल्कि यदि आपके मित्र अपने दोस्तों के साथ लिंक साझा करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से आपके पाठकों को गुणा करता है। यदि आपने अपने ब्लॉग पर उच्च-गुणवत्ता की सामग्री बनाई है, तो सोशल मीडिया आपके ब्लॉग को वायरल करने का एक शानदार तरीका है।

    अपने ब्लॉग पर नए पाठक प्राप्त करने के अलावा, आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके वर्तमान पाठक वापस आ रहे हैं। यह वह जगह है जहाँ ईमेल विपणन एक बड़ी भूमिका निभाता है। अपने आगंतुकों के ईमेल पते एकत्र करके (उनकी अनुमति के साथ), आप तब उन्हें सूचित कर सकते हैं जब आप अपने ब्लॉग पर कुछ नया पोस्ट करते हैं। यह आपके ब्लॉग पर वापस आने वाले लोगों को रखता है, जो न केवल आपको समय के साथ अधिक पाठक देता है, यह आपको अपने पाठकों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने की अनुमति भी देता है।

    ईमेल मार्केटिंग बहुत अच्छी तरह से यहां कवर करने के लिए एक विषय है, इसलिए मैंने उन लोगों के लिए ईमेल मार्केटिंग के लिए एक अलग गाइड बनाया जो रुचि रखते हैं (संकेत: हर ब्लॉगर जो चाहता है कि अधिक पाठक इस गाइड को पढ़ें)।

    अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के बारे में अधिक सुझावों के लिए ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए मेरे इन-गाइड गाइड की जांच करना सुनिश्चित करें।

    चरण 6: पैसे कमाएँ ब्लॉगिंग
    एक बार जब आपने महान ब्लॉग सामग्री बनाने और अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के प्रयास में लगा दिया, तो आपके ब्लॉग से पैसा कमाना वास्तव में आसान हिस्सा है।

    ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग या उत्पादों की सेवाओं को बेचने से लेकर अपने ब्लॉग पर उत्पादों की समीक्षा लिखने के लिए भुगतान कर सकते हैं। लेकिन अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है विज्ञापन की जगह बेचना।

    एक बार आपके पास एक लोकप्रिय ब्लॉग होने के बाद, विज्ञापनदाता आपको विज्ञापन देने के अवसर के लिए हाउंडिंग करेंगे। इस स्थिति का लाभ उठाने का सबसे अच्छा तरीका Google Adsense का उपयोग करना है। वे आपके लिए विज्ञापनदाताओं को ढूंढते हैं और आपको जो कुछ भी करना है, वह विज्ञापन चलाने के लिए Google Adsense कोड को अपने ब्लॉग पर रखना है। Google Adsense सारी मेहनत को इस प्रक्रिया से बाहर ले जाता है और बस आपको एक चेक काट देता है।

    मैं यहाँ अपने ब्लॉग के लिए Google Adsense कैसे सेट करें, इसकी पूरी जानकारी देता हूँ। अधिक जानकारी के लिए यहाँ पैसे कमाने के लिए मेरी पूरी गाइड देखें।

    Comments

    Popular posts from this blog

    On Page SEO: Best Techniques for Beginners

    how to wright SCO friendly blog

    blogger meaning in English